Full Form Of BC AD | BC और AD का Full Form

 BC तथा AC यह किन्हीं दो शब्दों का Abbreviation यानी Short Form है, आपने कभी ना कभी या दो Short Form को इतिहास की किताबों में जरूर पढ़ा होगा। पर क्या आप जानते हैं? BC और AD का Full Form क्या होता है? अगर आप इस बात से परिचित नहीं है, की BC तथा का अर्थ होता क्या है? तो आप चिंता न करे, हमने इस लेख में BC तथा का Full Form और इससे कुछ जानकारियां आपके सामने रखने की कोशिश कि है, और हमे आशा है आपको इस लेख से कुछ नया जरूर जानने को को मिलेगा।

Full Form Of BC AD | BC और AD का Full Form


आपको तो इतना पता ही होगा, यह दो Abbreviations — BC तथा AC वर्ष को समझने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। आपने इतिहास की पुस्तकों में कहीं ना कहीं “500 BC या 500” इस प्रकार के शब्दों का उल्लेख देखा होगा, कुछ जगह पर BC के जगह BCE और के AD के जगह CE भी दिखा होता है। अगर आपको इनका (BCE और CE) अर्थ भी नहीं पता है, तो हमने इस से जुड़ी जानकारियां भी इस लेख में दर्ज किया है।


AD BC Full Form

ज्ञानदीप अपने पाठकों का विशेष ध्यान रखता है, हम अपने पाठकों के लिए उच्च से उच्च श्रेणी का लेख प्रदान करने की कोशिश करते हैं, जो हमारे रिसर्च के अनुसार पूर्ण रूप से तथ्यात्मक एवं सत्य होती है। यदि आपको हमारी लेख में कोई भी गलत ही मिले तो आप हमें संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज जरूर करें।


Full Form Of BC In Hindi - BC का Full Form

मित्रों, आप तो जानते ही हैं BC एक Abbreviation यानी किसी शब्द का शॉर्ट फॉर्म हैं। अगर हम बात करें BC के फुल फॉर्म की तो या होता है — Before Christ, यानी Jesus Christ के जन्म से पहले का समय।

BC यानी Before Christ क्या है?

चलिए दोस्तों BC का अर्थ हम एक उदाहरण से समझते हैं, मान लेते हैं दो व्यक्ति हैं।‌ जिनमें से एक का नाम है A और दूसरे का नाम B हैं, A का जन्म आज से हजार वर्ष पूर्व हुआ था, और B का जन्म आज से 3000 वर्ष पूर्व हुआ था, तो आप बताएं कि A तथा B के जन्म का वर्ष क्या होगा? अगर हम बात करें A के जन्म के वर्ष की तो, इसे हम आसानी से आज के वर्ष से घटाकर निकाल सकते हैं। कैसे आज का वर्ष 2021 है और आज से 1000 साल वर्ष पहले 1021 होगा। ‌पर B का जन्म आज से 3000 वर्ष पूर्व हुआ था, उनके जन्म का वर्ष, हम आज के वर्ष से घटाकर नहीं बता सकते हैं। क्योंकि आज जो वर्ष है वह 2021 है, और उनका जन्म 3000 वर्ष पूर्व का है। इसलिए B के जन्म का वर्ष होगा 979 BC, क्योंकि कैलेंडर के मुताबिक अभी सिर्फ 2021 वर्ष ही बीता है, और 2021 के पीछे वाले वर्षों को दिखाने के लिए BC का इस्तेमाल होता है।


दोस्तों अगर 500 BC लिखा है, तो इसका अर्थ क्या होगा? आप सोचिए! चलिए इसका उत्तर मैं बता देता हूं, इसका अर्थ यह हुआ कि Jesus Christ के जन्म से 500 वर्ष पूर्व। ‌ आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Jesus Christ के जन्म से ही मौजूदा कैलेंडर की शुरुआत हुई है, 2021 का अर्थ यह हुआ कि Jesus Christ को जन्म लिए हुए अब तक 2021 वर्ष हो चुके हैं।


Full Form Of BCE in Hindi - BCE का Full Form

BCE का Full Form — Before Common Era होता है। अगर हम बात करें Common Era क्या होता है? इसकी जानकारी आपको नीचे लेख में मिलेगा, अभी हम केवल BCE की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।


BCE यानी Before Common Era क्या है?

BC और BCE दोनों एक ही है, दोनों में कोई भी अंतर नहीं है, बस अंतर भी है तो इनके Full Form का। आप 500 BC लिखें, या 500 BCE लिखें दोनों का अर्थ समान ही होता है। BC और BCE को हिंदी में ईशा पूर्व कहा जाता है।


Full Form Of BC In Hindi | BC का Full Form

BC भी AC के तरह Abbreviation यानी किसी शब्द का Short Form है, इसका फुल फॉर्म — Anno Domini होता है। Anno Domini एक Latin शब्द है, इस शब्द का अंग्रेजी अर्थ होता है — “In the year of the Lord” जिसे हिंदी में हम कहते हैं “प्रभु के वर्ष में” यानी Jesus Christ के जन्म के बाद का समय।


AD यानी Anno Domini क्या है?

“प्रभु के वर्ष में” यानी Jesus Christ के जन्म के बाद का समय को Anno Domini कहा जाता है। यदि कहीं पर आपको अगर 2021 या 2021 Anno Domini लिखा मिले तो, यह वर्तमान वर्ष लिखा हुआ है। कुछ जगह पर,‌ अगर आपको “In the year of the Lord 300” जैसे वाक्य लिखे मिले तो इसका अर्थ होता है। Jesus Christ के जन्म के 300 वर्ष के बाद यानी 300 ईसवी में।


Full Form of CE In Hindi - CE का Full Form

CE का Full Form — Common Era होता है, यानी वर्तमान समय, अभी जो वर्ष चल रहा है।


CE यानी Common Era क्या है?

CE और AD दोनों एक ही है, दोनों में कोई भी अंतर नहीं है, बस अंतर भी है तो इनके Full Form का। आप 2021 CE लिखें या 2021 लिखें, दोनों का अर्थ समान ही होता है। CE और AC को हिंदी में इसवी कहा जाता है।


CE या AD और BC या BCE‌ में क्या अंतर है?

CE या AD का इस्तेमाल Jesus Christ के जन्म के बाद वाले वर्षो को लिखने में किया जाता है, और BC या BCE‌ का इस्तेमाल Jesus Christ के जन्म के पहले वाले वर्षों को लिखने में किया जाता है।


इन्हें भी पढ़ें:

RIP का Full Form हिंदी में।

DRDO  का Full Form हिंदी में।

मित्रों, आशा करता हूं आपको हमारी यह लेख से (CE या AD) और (BC या BCE‌) के बारे में कुछ जानकारियां प्राप्त हुई होंगी, अगर आपको हमारी यह लेख (Full Form Of AD And BC In Hindi) पसंद आई तो, इसे अपने मित्रों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि पर शेयर करके ज्ञानदीप को आपके जैसे हिंदी पाठकों तक पहुंचने में सहायता करें। यदि आप और भी ऐसे ज्ञानवर्धक लेख पढ़ना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट ज्ञानदीप को बुकमार्क करना ना भूले। धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ